Condition ternary operator in Java Script

Condition ternary operator में भी एक condition होती है और हर condition में दो ही value होती है
True ओर
False
Ternary oparetor सेम  if alse के जैसा होता है। इसमें हम multiple condition नही लगा सकते है।
Condition लगाने का तरीका

(Condition)?statement:statement.

<script>
var a=100;
var b;
b="value is"+(a==100?"true":"false");
Document.write(b);
</script>


जावास्क्रिप्ट में शर्त टर्नरी ऑपरेटर को उपयोग करने के बारे में समझाने के लिए हमें पहले शर्त ऑपरेटर को समझना होगा। शर्त ऑपरेटर, जिसे "?:" संकेतित किया जाता है, तीन परिणामों को परीक्षित करता है: पहला है एक सर्वनिर्धारित शर्त, दूसरा है एक संभावित परिणाम जो सत्य होता है, और तीसरा है एक संभावित परिणाम जो गलत होता है।

जावास्क्रिप्ट में शर्त टर्नरी ऑपरेटर का उपयोग किसी एक्सप्रेशन को एक शर्त के आधार पर संकेत करने के लिए किया जाता है। यह एक छोटा और सुलभ तरीका है जिससे हम किसी वेरिएबल को एक स्थिति के आधार पर प्राप्त कर सकते हैं और उसके अनुसार कुछ कार्रवाई कर सकते हैं।

शर्त टर्नरी ऑपरेटर का संरचना निम्नलिखित है:

```javascript
condition ? expression1 : expression2
```

यहां, "condition" एक लॉजिकल या विश्वसनीयता एक्सप्रेशन होता है जो सत्य या गलत हो सकता है। यदि शर्त सत्य होती है, तो एक्सप्रेशन1 का मूल्य लौटाया जाता है, अन्यथा एक्सप्रेशन2 का मूल्य लौटाया जाता है।

शर्त टर्नरी ऑपरेटर का उपयोग किसी भी संदर्भ में किया जा सकता है, जैसे वेरिएबल निर्धारित करना, एल्स लॉजिक, या DOM परिवर्तन को निर्दिष्ट करना।

यह एक उदाहरण है जिसमें हम एक स्थिति की जांच करते हैं और उसके आधार पर एक संदेश प्रिंट करते हैं:

```javascript
const age = 20;
const message = age >= 18 ? "आप वयस्क हैं" : "आप किशोर हैं";
console.log(message); // आप वयस्क हैं
```

यहां, हमने "age" वेरिएबल की मान की जांच की, और यदि उम्र 18 से अधिक है, तो हमने "आप वयस्क हैं" प्रिंट किया, अन्यथा "आप किशोर हैं" प्रिंट किया।

इस उदाहरण के माध्यम से, आपने जाना कि शर्त टर्नरी ऑपरेटर कैसे काम करता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है जावास्क्रिप्ट में। यह एक संक्षिप्त और स्पष्ट तरीका है एक स्थिति को परीक्षित करने और उसके आधार पर कोड को निर्धारित करने के लिए।

Comments