IF Statement of Java Script

IF Statement में हमारे पास दो ही value होती है। 
True ओर
False

अगर हमारे पास जो भी condition है उसकी value true है तो statement run होगी और अगर false है तो statemnet run नही होगी।
<script>
var x=15;
If(x>10){
Document.write("x is greater");
}
</script>


JavaScript में 'if' बयान को शर्ती बयान के रूप में जाना जाता है, जो एक निश्चित शर्त की परीक्षा करता है और उसके आधार पर कोड के विभिन्न खंडों को निष्पादित करता है। 'if' बयान बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक प्रोग्राम को नियंत्रित करने और लॉजिक को कंप्यूटर पर लागू करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।

यहाँ हम जावास्क्रिप्ट में 'if' बयान के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे। 'if' बयान एक शर्त को जाँचता है, और यदि यह शर्त सत्य है, तो वह उस शर्त के अनुसार निर्दिष्ट विभिन्न कार्रवाइयों को निष्पादित करेगा। इसका मूल रूप निम्नलिखित है:

```javascript
if (condition) {
  // कोड ब्लॉक यदि शर्त सत्य है
}
```

यहाँ, 'condition' एक वास्तविक या अमान्य आउटपुट देने वाला एक व्यक्तिगत व्याख्या होती है, जो जाँचने के लिए दी जाती है। यदि 'condition' सत्य होती है, तो उसके बाद के कोड ब्लॉक का निष्पादन होता है। यदि 'condition' गलत होती है, तो वह कोड ब्लॉक नजरअंदाज किया जाता है।

यहाँ एक उदाहरण है:

```javascript
var num = 10;
if (num > 5) {
  console.log("The number is greater than 5.");
}
```

यहाँ, 'if' ब्लॉक की 'condition' है `num > 5`. यदि 'num' 5 से अधिक है, तो `"The number is greater than 5."` दर्शाया जाएगा। इस उदाहरण में, 'num' 10 है, जो शर्त को पूरा करता है, इसलिए संदेश प्रिंट होगा।

'if' बयान के साथ 'else' बयान का उपयोग किया जा सकता है जो यदि शर्त सत्य नहीं है, तो एक विकल्पिक ब्लॉक को निष्पादित करता है। निम्नलिखित उदाहरण में, अगर 'num' 5 से छोटा या बराबर है, तो एक विवरण प्रिंट किया जाएगा:

```javascript
var num = 3;
if (num > 5) {
  console.log("The number is greater than 5.");
} else {
  console.log("The number is less than or equal to 5.");
}
```

इस उदाहरण में, 'num' 3 है, जो शर्त `num > 5` को पूरा नहीं करता है, इसलिए दूसरा संदेश प्रिंट होगा।

'if' बयान के साथ 'else if' बयान का उपयोग किया जा सकता है ताकि कई शर्तों की जाँच की जा सके। निम्नलिखित उदाहरण में, विभिन्न शर्तों के लिए विभिन्न संदेश प्रिंट किए जाते हैं:

```javascript
var num = 3;
if (num > 5) {
  console.log("The number is greater than 5.");
} else if (num === 5)

Comments